क्यों विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम विशिष्ट SOP आपके लिए महत्वपूर्ण है? - Trendy

Sunday 9 June 2019

क्यों विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम विशिष्ट SOP आपके लिए महत्वपूर्ण है?


क्या आप विदेश विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के इच्छुक हैं? प्रवेश विदेश पाने के लिए, आपको विभिन्न दस्तावेज जमा करने होंगे। उद्देश्य का बयान (एसओपी) उन महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जो विदेश में विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करते समय आवश्यक होते हैं। इस लेख में, हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि, “विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम विशिष्ट SOP आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है”
SOP या स्टेटमेंट ऑफ पर्पस एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो किसी के पास विदेशों में विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन करते समय होता है। यह आवेदक के इरादे को पूरा करता है और आवेदक की क्षमता भी।

क्यों विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम विशिष्ट SOP महत्वपूर्ण है:

विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के इच्छुक प्रत्येक छात्र के लिए, विशेष रूप से अमेरिका में, एसओपी या कथन का महत्व और इसके साथ प्रवेश पाने की संभावना में वृद्धि को जानना चाहिए। स्टेटमेंट ऑफ उद्देश्य (एसओपी) एक वर्णनात्मक उत्तर है जिसे छात्रों को उनके प्रवेश के समय लिखना चाहिए। एसओपी वांछित कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए छात्र की इच्छा और क्षमता का पता लगाने में मदद करता है। छात्रों को आवेदन पाठ्यक्रम के लिए अपनी योग्यता और क्षेत्र में एक समृद्ध अनुभव प्रस्तुत करना आवश्यक है।
महत्व: एसओपी इस तथ्य को महत्व देता है कि अधिकांश विश्वविद्यालय साक्षात्कार नहीं लेते हैं। यह एसओपी एकमात्र वैध दस्तावेज है जो विश्वविद्यालय में प्रवेश की एक सीट के लिए उसकी विश्वसनीयता का पता लगाने के लिए एक गहरे स्तर पर व्यक्ति का आकलन करता है। SOP यह है कि प्रवेश के लिए आवेदक अपने इरादे, उपलब्धियों, विश्वसनीयता और परिश्रम दिखाते हुए कैसे वाउचर करता है।
प्रभावशाली एसओपी: जबकि असाधारण रूप से अच्छे स्कोर, परियोजनाओं और एक अच्छा फिर से शुरू करना अनुकूल हो जाता है लेकिन उद्देश्य का एक अच्छा लिखित प्रभावशाली कथन एक ऐसा कारक है जो कम से कम प्रयास करता है और सबसे अधिक फायदेमंद साबित होता है। विश्वविद्यालय एसओपी को गंभीरता से लेते हैं और प्रत्येक एसओपी को ध्यान से पढ़ा और विश्लेषण किया जाता है। एसओपी लिखित के आधार पर, एक छात्र का अंकन तय किया जाता है। एसओपी को खत्म नहीं किया जाना चाहिए। अनावश्यक रूप से अतीत और भविष्य के लक्ष्य में मत जाओ लेकिन वर्तमान यथार्थवादी लक्ष्यों से चिपके रहो। अपनी पिछली उपलब्धियों को शामिल करें लेकिन विवरण से बचें।
मौलिकता: अपने एसओपी को मूल और दिलचस्प बनाएं। प्रतिबंध संबंधी बयानों और सांसारिक तरीकों का उपयोग करने से बचें, जिन्हें हर कोई पहले ही अपना चुका है। अपने कथनों को कुरकुरा, बिंदु तक और प्रभावी रखें। उन सभी SOP की कुल संख्या को ध्यान में रखें जो वे पढ़ रहे हैं और आपको चयनित होने के लिए बाहर रहना होगा।
मुख्य बिंदु: सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को नीचे लिखें और फिर प्रत्येक बिंदु का उल्लेख करते हुए, उनसे प्रभावशाली निबंधों को स्पष्ट करें। इसके अलावा, रंगीन और फूलों की भाषा से बचें। जो पूछा जाए, उसका उत्तर दें, न कि कम या ज्यादा। यह छात्रों द्वारा की गई सबसे अक्सर गलतियों में से एक है। जो किया गया है उसे दूर न करें और जो पूछा गया है उससे चिपके रहें। संदर्भ देने में संकोच न करें, लेकिन इसे ज़्यादा न करें।
अंत में, इसे बार-बार पढ़ें और इसे संपादित करें। सुनिश्चित करें कि कोई व्याकरण संबंधी त्रुटियां नहीं हैं। अंत में, अपने लक्ष्यों, योजनाओं और उन लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करने के बारे में लिखें। यह उन्हें विश्लेषण करने में मदद करेगा कि क्या आप विश्वविद्यालयों की नैतिकता और मानक के अनुरूप हैं। एक प्रभावी, प्रभावशाली और वास्तविक एसओपी बनाएं।