जर्मनी में अध्ययन के लिए एमएस, एमबीए, पीएचडी, स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ एसओपी कैसे लिखें - Trendy

Sunday 9 June 2019

जर्मनी में अध्ययन के लिए एमएस, एमबीए, पीएचडी, स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ एसओपी कैसे लिखें


कई महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जो विदेश में अध्ययन करने की योजना बनाते समय एक का ध्यान देने की आवश्यकता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सवाल जो किसी के मन में उठता है वह यह है कि सर्वश्रेष्ठ एसओपी कैसे लिखें? एसओपी, जिसका उद्देश्य स्टेटमेंट ऑफ पर्पस भी है, एक दस्तावेज है जिसे छात्र द्वारा लिखा जाना चाहिए। यह विशेष दस्तावेज़ विशेष विश्वविद्यालय को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि वे छात्र को अपने संस्थान में अध्ययन करने देना चाहते हैं या नहीं? सवाल का जवाब देना- बेस्ट एसओपी कैसे लिखें स्पष्ट रूप से बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन एक ही समय में तर्क क्षमता का बहुत अधिक उपयोग करने की आवश्यकता है। छात्र के निर्धारण स्तर की जांच करने के लिए यह किसी भी विश्वविद्यालय का सबसे मुश्किल खेल है।

एमएस, एमबीए, पीएचडी, स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ एसओपी कैसे लिखें:

निम्नलिखित पैराग्राफ के साथ हालांकि यह बहुत स्पष्ट हो जाएगा कि एसओपी में कौन से सटीक बिंदुओं का उल्लेख करना चाहिए, इस प्रकार से कैसे अपने सर्वश्रेष्ठ एसओपी को लिखने के संदेह को दूर करना चाहिए।

एसओपी लिखने की मूल बातें:

एसओपी लेखन की मूल बातों के साथ बहुत गहन होना चाहिए। एक SOP की पहली कुछ पंक्तियाँ हमेशा स्वयं के बारे में होनी चाहिए। यह इतना संतुलित होना चाहिए कि एसओपी के पाठक को यह पता होना चाहिए कि एक विशेष छात्र कितना आश्वस्त है और वह अच्छा ज्ञान होने के बावजूद भी विनम्र है या नहीं। पर्पस राइटिंग के स्टेटमेंट में अगली बात यह होनी चाहिए कि वे किस तरह का आवेदन कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई एमएस कोर्स के लिए आवेदन कर रहा है तो उन्हें शीर्षक में ही एमएस के लिए एसओपी का उल्लेख करना चाहिए। अगली चीज़ जो उन्हें उल्लेखित होनी चाहिए, वह उन उपलब्धियों के बारे में है जो उनके पास पहले से हैं, यदि उनके पास कोई अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधियाँ हैं तो उनका भी हमेशा उल्लेख किया जाना चाहिए। उन्हें हमेशा इस बात का उल्लेख करना चाहिए कि वे शिक्षा के लिए जर्मनी जाने की योजना क्यों बना रहे हैं? उन्हें हाल ही में दूर के भविष्य के साथ-साथ अपने उद्देश्य के बारे में भी उल्लेख करना चाहिए। एक को उस पृष्ठभूमि का भी उल्लेख करना चाहिए जिसका वे संबंध हैं। यह भी उल्लेख करना कभी न भूलें कि कोई व्यक्ति चयनित होने के योग्य क्यों है।

एमएस के लिए एसओपी, एमबीए पीएचडी। और स्नातक कार्यक्रम:

विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न एसओपी लिखे जाने हैं। जैसे एमएस के लिए एसओपी के लिए, किसी को डिग्री के रूप में निश्चित रूप से एक की पूर्व उपलब्धियों के बारे में लिखना चाहिए। इसके अलावा, एमबीए के लिए एसओपी की तरह यह जानने के लिए बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि उन्हें उस तरह की परियोजनाओं का उल्लेख करना होगा, जिनके साथ उन्होंने काम किया है। उन्हें यह साबित करने के लिए कार्य अनुभव भी होना चाहिए कि वे एमबीए की डिग्री के लिए पात्र हैं। उसी तरह से अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए एसओपी को कोई काम का अनुभव नहीं है, लेकिन उत्कृष्ट हाई स्कूल रिकॉर्ड और बड़े सपने इस पर प्रतिबिंबित करते हैं। एसओपी निशान तक होना चाहिए।
ऊपर उल्लिखित सभी बिंदुओं के साथ, इस सवाल का जवाब देने के तरीके पर बहुत निश्चित होगा कि कैसे लिखें ओ ओपी एसओपी। सभी एसओपी पेशेवर और शैक्षिक मामलों के लिए होते हैं और इस तरह से क्रिस्प और बिंदु तक होना चाहिए। जर्मनी में अध्ययन करना एक चुनौती से कम नहीं होगा अगर कोई निश्चित रूप से एसओपी के इच्छित प्रकार के साथ दिल जीत सकता है।