इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालय - Trendy

Sunday 9 June 2019

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालय

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालय
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक तकनीकी डिग्री की प्रतिष्ठा रखती है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ साइंस में औपचारिक शोध कार्य होता है जो इस कार्यक्रम में नामांकित छात्रों को अनुभव प्रदान करता है। इस प्रकार के अनुभव होने का एक लाभ यह है कि यह छात्रों को अत्यधिक भुगतान वाले औद्योगिक क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता विकसित करने में मदद करता है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालय विश्व प्रसिद्ध हैं और विश्व स्तरीय बुनियादी ढाँचा और संकाय प्रदान करते हैं। MS के लिए USA में कई शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालय

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस के लिए शीर्ष अमेरिकी विश्वविद्यालयों की सूची:

ये इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में परास्नातक के लिए सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी विश्वविद्यालयों में से कुछ हैं
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT)
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, 1861 में स्थापित, कैंब्रिज इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालय में से एक है। MIT दुनिया की कई प्रमुख तकनीकों जैसे ईमेल, वर्ल्ड वाइड वेब और लोकप्रिय बड़े कुत्ते का घर है।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय

बायोप्लास्टिक, एंटीबॉडी थेरेपी, डेटा एनालिटिक्स और पुनः संयोजक डीएनए कुछ ऐसे नवाचार हैं जो स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग को इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए क्यूएस विश्वविद्यालय द्वारा सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी विश्वविद्यालयों में दूसरा स्थान दिया गया है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कली

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में सबसे बड़े विभाग हैं। एक विशाल विभाग की उपस्थिति स्वयं उस महत्व को दर्शाती है जो विश्वविद्यालय इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को देता है। कैलिफ़ोर्निया में स्थित है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए तीसरे सबसे अच्छे विश्वविद्यालय के रूप में रैंक किया गया है
ऊपर सूचीबद्ध इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस के शीर्ष कॉलेज हैं। ये इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस के लिए कई अमेरिकी कॉलेजों में से कुछ हैं। हालांकि, ईई में एमएस के लिए अन्य अमेरिकी विश्वविद्यालय हैं जो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डोमेन में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करते हैं।

आवश्यक जानकारी

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी जो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्रोग्राम से जुड़ी है, वह यह है कि इन कार्यक्रमों में छात्र कंप्यूटर और इलेक्ट्रिकल सिस्टम के डिजाइन, विकास और विश्लेषण के बाद शोध करते हैं। यह सब सीखने के वर्ग और प्रयोगशाला के अनुभवों के माध्यम से होता है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमएस के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालयों में अन्य कार्यक्रम भी हैं जो छात्रों को कुछ विशेष विषयों जैसे कि रोबोटिक्स, संचार और नेटवर्क सिस्टम में विशेषज्ञता हासिल करने की अनुमति देते हैं। कई अन्य स्कूल हैं जो बड़ी संख्या में छात्रों को समायोजित करने के लिए साप्ताहिक या ऑनलाइन कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

पाठ्यक्रम से संबंधित आवश्यक जानकारी निम्नलिखित हैं:

पूर्वापेक्षाएँ – यह विशेष रूप से कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम संरचना के साथ स्नातक की डिग्री है।
ऑनलाइन उपलब्धता- कुछ कार्यक्रमों ने ऑनलाइन पाठ्यक्रम की पेशकश की।
अवधि – कार्यक्रमों की कुल लंबाई दो साल है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग यूएसए में एम.एस.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विज्ञान के मास्टर कोर्सवर्क के 30 से 40 सेमेस्टर घंटे होते हैं। इस क्षेत्र में कुछ अन्य कार्यक्रम हैं जिनमें छात्र अपनी विशेषज्ञता का चयन कर सकते हैं और तदनुसार पाठ्यक्रम को ढाल सकते हैं। सभी छात्रों को स्नातक से पहले शोध थीसिस प्रस्तुत करना चाहिए। इस क्षेत्र में माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक और नैनो टेक्नोलॉजी, सर्किट डिजाइन और उत्तल अनुकूलन जैसे कई विशेष विषय हैं। इसके अलावा, इसमें अन्य पाठ्यक्रम भी शामिल हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:
क्षेत्र और प्रकाशिकी
कंप्यूटर इंजीनियरिंग
नेटवर्किंग
छवि और संकेत प्रसंस्करण
ऊर्जा स्रोत और प्रणाली

लोकप्रिय करियर विकल्प

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की धारा से स्नातक होने से औद्योगिक बाजार में छात्रों के लिए कई अवसरों के द्वार खुलते हैं। छात्र स्नातक होने के बाद तकनीकी डिग्री के लिए अधिक इच्छुक होते हैं और एयरोस्पेस, सार्वजनिक उपयोगिताओं, मोटर वाहन या सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने वाहक बनाने के लिए अत्यधिक पसंद करते हैं। कुछ संभावित नौकरी के शीर्षक हैं जो छात्रों के लिए बाजार में मौजूद हैं।
विद्युत इंजीनियर
डिजाइन विशेषज्ञ
परियोजना अभियंता
परीक्षण अभियन्ता
आईटी सलाहकार
क्षेत्र इंजीनियर

वयस्क शिक्षा

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से एमएस करने के बाद, जो छात्र रिसर्च करने में रुचि रखते हैं, वे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी कर सकते हैं। पीएचडी की डिग्री होने से छात्रों के लिए विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बनने के अवसर खुल सकते हैं। यह स्नातकों को अंतरराष्ट्रीय पत्रिका में अपने शोध के निष्कर्षों को प्रकाशित करने में भी मदद करता है और नई तकनीक के विकास में योगदान करने में उनकी मदद करता है।