शीर्ष बिजनेस स्कूलों में विदेश में जीमैट के बिना एमबीए - Trendy

Sunday 9 June 2019

शीर्ष बिजनेस स्कूलों में विदेश में जीमैट के बिना एमबीए


जीमैट के बिना एमबीए: विदेश में एमबीए करना चाहते हैं, लेकिन जीमैट नहीं ले सकते? आप अकेले नहीं हैं। कई संभावित उम्मीदवार हैं जो अपने सपनों का पीछा करना चाहते हैं, लेकिन इस मानकीकृत परीक्षण से डरते हैं यानी ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (जीमैट)। जैसा कि यह परीक्षण कई छात्रों को विदेश में अध्ययन करने के अपने सपने का पीछा करने से रोकता है, कई विश्वविद्यालयों ने जीमैट के बिना एमबीए की पेशकश शुरू कर दी है बिना गाम के Mba

शीर्ष बिजनेस स्कूल जो GMAT स्कोर के बिना MBA स्वीकार करते हैं:


यहां हम आपको GMAT के बिना विदेशों में टॉप कॉलेज में MBA एडमिशन, GMAT के बिना MBA एडमिशन लेने की प्रक्रिया, GMAT के बिना MBA कॉलेजों की लिस्ट, GMAT आदि के बिना MBA कॉलेजों की सूची आदि बनाने में मदद करने जा रहे हैं। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) उन स्पार्टिंग स्कूलों की सूची में शामिल है जो GMAT स्कोर के बिना MBA प्रवेश प्रदान करते हैं। हमने एक विशिष्ट संख्या में कानों के लिए प्रबंधकीय पदों पर अनिवार्य कार्य अनुभव की तरह GMAT आवश्यकता के बिना भी एमबीए सूचीबद्ध किया है, जिसमें मास्टर या उच्चतर स्नातक की डिग्री या असाधारण रूप से अच्छी तरह से स्नातक GPA है। इसके अलावा, कुछ बी-स्कूल हैं जो छात्रों को जीएमएटी के बिना एमबीए के एक छोटे से प्रवेश पाने की अनुमति देते हैं और यह केस के आधार पर तय किया जाता है।
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दुनिया भर के बिजनेस स्कूलों में प्रवेश पाने के लिए जीमैट को सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा माना जाता है। यह एक मानकीकृत परीक्षण है जो दुनिया भर में लगभग 6100 प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश पाने की सुविधा देता है। हर साल, GMAT परीक्षार्थियों की संख्या में कई गुना वृद्धि हो रही है और अब यह 113 देशों में उपलब्ध है और 2, 50,000 उम्मीदवारों द्वारा लिया जाता है।
शीर्ष बिजनेस स्कूलों में एमबीए के लिए, ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट स्कोर प्रदान करना अनिवार्य है, लेकिन कुछ टॉप बी-स्कूल ऐसे हैं जो GMAT के साथ एमबीए प्रदान करते हैं। वे पूरी तरह से GMAT स्कोर के आधार पर उम्मीदवार की क्षमता का न्याय नहीं करते हैं। जिन मापदंडों के लिए GMAT के बिना MBA के लिए उम्मीदवारी का निर्धारण किया जाता है:
कार्य अनुभव: जीमैट के बिना विदेशों में शीर्ष कॉलेज में एमबीए प्रवेश के लिए कार्य अनुभव सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर है। आम तौर पर, एक उम्मीदवार के पास एमबीए की डिग्री हासिल करने के लिए 3-6 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए, लेकिन कार्यकारी एमबीए के लिए जहां आपको जीमैट स्कोर देने की आवश्यकता नहीं है, आपको कम से कम 8-12 वर्षों का कार्य अनुभव होना चाहिए।
एक प्रभावशाली सीवी: एक प्रभावशाली सीवी जिसे उपलब्धियों और उम्मीदवार के पेशेवर विवरण को उजागर करना चाहिए जो उन्हें चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने में मदद करेगा।
सिफारिश पत्र: प्रत्येक बिजनेस स्कूल कम से कम 2-3 सिफारिश पत्र मांगता है। पेशेवर संदर्भ पत्रों के बिना, एमबीए में प्रवेश पाने के लिए असंभव हो जाता है विशेष रूप से वे जो जीमैट स्कोर को जाने देते हैं। ये पत्र अधिकारियों को उम्मीदवार की वास्तविक क्षमता को समझने में मदद करते हैं और उसे दूसरों पर क्यों चुना जाना चाहिए।
एमबीए कॉलेजों की सूची GMAT के बिना प्रवेश की पेशकश
हम यहां कुछ बेहतरीन एमबीए प्रोग्राम्स की सूची दे रहे हैं जिनमें जीमैट की आवश्यकता नहीं है:
एचईसी पेरिस कार्यकारी एमबीए: यह दुनिया भर में सबसे अच्छे कार्यकारी कार्यक्रमों में से एक है। एचईसी पेरिस चार गंतव्यों यानी दोहा, पेरिस, बीजिंग और शंघाई में 18 महीने का एमबीए प्रोग्राम प्रदान करता है। हालाँकि, HEC GMAT स्कोर को स्वीकार करता है लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। एचईसी अपना स्वयं का एप्टीट्यूड टेस्ट भी आयोजित करता है जहां एक उम्मीदवार को एक प्रस्तुति के बाद एक केस स्टडी तैयार करनी होती है। चयनित उम्मीदवारों के लिए औसत कार्य वर्ष 9 वर्ष है।
NYU स्टर्न कार्यकारी एमबीए: यह 22 महीने का लंबा कार्यक्रम है। न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय स्टर्न के कार्यकारी एमबीए की यूएसपी दुनिया भर में मजबूत पूर्व छात्र नेटवर्क है। साथ ही, पाठ्यक्रम को दो अंतरराष्ट्रीय अध्ययन पर्यटन के साथ वैश्विक रूप दिया गया है। जीमैट स्कोर पूर्व-आवश्यकता नहीं है लेकिन स्टर्न एमबीए कार्यक्रमों में भाग लेने वाले छात्रों की औसत आयु प्रबंधकीय स्थिति में 9 साल के कार्य अनुभव के साथ 14 वर्ष का कार्य अनुभव है।
केलॉग-एचकेयूएसटी कार्यकारी एमबीए प्रोग्राम: केलॉग स्कूल और हांगकांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी के स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट एक संयुक्त डिग्री प्रदान करते हैं, जिसे केलॉग-एचकेयूएसटी कार्यकारी एमबीए प्रोग्राम कहा जाता है। कार्यक्रम को प्रमुख रैंकिंग प्लेटफार्मों द्वारा लगातार शीर्ष कार्यकारी एमबीए कार्यक्रमों में स्थान दिया गया है। दुनिया भर से 800 से अधिक प्रतिभागी हैं। हालांकि केएचईएमबीए को उम्मीदवार को जीमैट स्कोर जमा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एमबीए प्रोग्राम के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए 14 वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है।
Tsinghua-INSEAD दोहरी डिग्री कार्यकारी एमबीए (TIEMBA): यह दुनिया के शीर्ष बी-स्कूलों में से दो द्वारा प्रस्तुत एक संयुक्त डिग्री है। सिंघुआ यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट और INSEAD ने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एजुकेशन की दुनिया में सर्वश्रेष्ठ EMBA डिग्री को जन्म दिया। कार्यक्रम की अवधि 18 महीने है जिसमें से उम्मीदवार को 12 सप्ताह के लिए परिसर में रहना पड़ता है और अंत में उम्मीदवार को दो डिग्री से सम्मानित किया जाता है। HEC पेरिस की तरह, TIEMBA भी GMAT स्कोर को स्वीकार करता है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है और उम्मीदवार TIEMBA प्रवेश परीक्षा के लिए जा सकते हैं। न्यूनतम कार्य अनुभव की आवश्यकता है