पीएचडी के लिए सर्वश्रेष्ठ एसओपी कैसे लिखें पढ़ाई प्रवेश के लिए - Trendy

Sunday 9 June 2019

पीएचडी के लिए सर्वश्रेष्ठ एसओपी कैसे लिखें पढ़ाई प्रवेश के लिए


पीएचडी के लिए विदेश में प्रवेश के लिए एसओडी प्रवेश-जैसा कि हम सभी जानते हैं, प्रवेश में प्रवेश के लिए आवेदन करते समय एसओपी सबसे महत्वपूर्ण चीज है। यूके, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर, न्यूजीलैंड आदि सभी विश्वविद्यालय एसओपी के लिए पूछते हैं। तो, यहां “पीएचडी के लिए सर्वश्रेष्ठ एसओपी कैसे लिखें” के लिए युक्तियां दी गई हैं।
छात्र आजकल विभिन्न पीएचडी कार्यक्रमों में विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए लगातार उत्सुक हैं। इस तरह के अनुप्रयोगों का सबसे महत्वपूर्ण घटक, सफल चयन में एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है, उद्देश्य का बयान (PHD के लिए SOP) है। विदेशों में विभिन्न विश्वविद्यालयों में पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिस्पर्धी और योग्य होने के लिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप पीएचडी के लिए सर्वश्रेष्ठ एसओपी लिखें। PHD के लिए प्रभावी ढंग से प्रभावी स्टेटमेंट ऑफ़ पोज़ लिखना एक आसान काम नहीं है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, इस लेख में कुछ बहुत ही उपयोगी PHD SOP Writing Tips दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप अध्ययन प्रवेश में अपनी SOP आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।
पीएचडी के लिए एसओपी
उद्देश्य लेखन का कथन
सभी में, एक अच्छे SOP के लिए तीन मुख्य गुण होने चाहिए, जैसा कि नीचे बताया गया है:
यह स्पष्ट रूप से और व्यापक रूप से आपको प्रतिबिंबित करना चाहिए।
यह सटीक होना चाहिए।
इसमें आपके गुणों का सूक्ष्म प्रचार होना चाहिए।

SOP लेखन का मूल उद्देश्य:

जैसा कि आप अपने एसओपी लिखना शुरू करते हैं, विश्वविद्यालय में आवेदन करने के लिए अपने उद्देश्य को ध्यान में रखें। शुरुआत पैराग्राफ पाठक पर सबसे प्रभावी प्रभाव छोड़ता है। मुख्य संदेश के बारे में निश्चित रहें जो आप अपने एसओपी के इस हिस्से में पीएचडी के लिए अध्ययन विदेश में करना चाहते हैं। आवेदन के अपने प्राथमिक उद्देश्य के लिए विश्वविद्यालय से संवाद करें। पहले कुछ वाक्यों में अनिवार्य रूप से ईमानदारी, शुद्धता और मौलिकता झलकनी चाहिए। विशेष कार्यक्रम को आगे बढ़ाने और उस विशेष विश्वविद्यालय के साथ इसे आगे बढ़ाने के लिए आपके कारणों को यहां संक्षिप्त तरीके से बताया जाना चाहिए।

आपका ड्राइविंग बल:

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने आवेदन के पीछे की प्रेरणा को उस पाठ्यक्रम के लिए व्यक्त करने में सक्षम हैं जो आप विश्वविद्यालय के तहत करना चाहते हैं। पाठक को बताएं कि आपके काम और शोध के दौरान सीखने ने आपको किस क्षेत्र में आगे की शिक्षा प्राप्त करने की इच्छाशक्ति के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, अपने काम के अनुभव की सुविधा दें, और चर्चा करें कि यह कार्य आपको संपर्क बनाने और संचार कौशल के साथ-साथ तकनीकी ज्ञान प्राप्त करने में सहायता प्रदान करता है। पाठक को अपने अहसास के बारे में बताएं कि एक पीएचडी आपको मध्यम और दीर्घकालिक के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

आप कार्यक्रम में कैसे फिट होते हैं:

एक बार जब आप अपने कारणों पर चर्चा कर लेते हैं और विश्वविद्यालय में आवेदन करने के पीछे समाप्त हो जाते हैं, तो आपको यह सब समाप्त करने की आवश्यकता होती है। इस बात को साबित करने के लिए योग्य उदाहरण प्रस्तुत करें कि आप कार्यक्रम में कैसे फिट हैं, कार्यक्रम आपके उद्देश्यों और आपके संभावित योगदान को प्राप्त करने में कैसे आपकी मदद करेगा। स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करें, और विभिन्न प्रयोगशालाओं या अनुसंधान समूहों में आपके द्वारा किए जा सकने वाले संभावित योगदान को जोड़ें। यदि आपको एक फिट की पहचान करना मुश्किल है, तो विश्वविद्यालय से अपनी आवश्यकताओं की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करें और विश्वविद्यालय को आपको क्या प्रस्ताव देना है। साबित करें कि आपका प्रवेश एक जीत की स्थिति है।

पीएचडी के लिए एक आदर्श एसओपी की सामग्री अध्ययन अध्ययन के लिए

आपकी पृष्ठभूमि
अनुभव (शैक्षिक और पेशेवर)
चुने गए क्षेत्र में रुचि
लक्ष्य (लघु और दीर्घकालिक)
विशिष्ट संस्थान चुनने का कारण
सम्मान और पाठ्येतर पीछा
तुमको क्या विशेष बनाता है