विदेश में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें - Trendy

Sunday 9 June 2019

विदेश में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें


छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें- क्या आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं लेकिन इसमें शामिल लागत आपको तुरंत परेशान करती है? यदि हाँ, तो आप अकेले नहीं हैं। विदेश में अध्ययन करना महंगा है लेकिन अच्छी खबर यह है कि उन विषम मूल्य टैग के आसपास काम करने के लिए कुछ विकल्प उपलब्ध हैं। विदेशों में अध्ययन करने के लिए बहुत सारी छात्रवृत्तियाँ उपलब्ध हैं लेकिन छात्र के सामने समस्या यह है कि to छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें? ‘
इंटरनेट सूचनाओं की अधिकता है। आप सूरज के नीचे कुछ भी और सब कुछ खोज सकते हैं लेकिन जानकारी के अधिभार के कारण, एक सही छात्रवृत्ति पा सकते हैं और फिर समय सीमा से पहले इसके लिए आवेदन करना एक कठिन काम है। इसलिए, आपकी मदद करने के लिए हमने यहां छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए युक्तियां सूचीबद्ध की हैं। विदेश में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति और उन्हें प्राप्त करने के लिए युक्तियों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

विदेश में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें?

इन दिनों विदेशों में अध्ययन के लिए बड़ी संख्या में छात्रवृत्तियाँ उपलब्ध हैं जिनमें सामान्य छात्रवृत्ति और विशेषीकृत वित्त योजनाएँ शामिल हैं। इनमें से कुछ छात्रवृत्ति और अनुदान सरकार द्वारा दिए जाते हैं, कुछ स्वयं विश्वविद्यालयों द्वारा और कुछ अन्य धर्मार्थ या धन संगठनों द्वारा।
इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि विदेशों में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति कई स्रोतों से उपलब्ध हैं।
अब, यह ट्रिक केवल यह जानने के लिए है कि इन स्कॉलरशिप को कहाँ देखना है, लेकिन यह भी जानना है कि स्कॉलरशिप कैसे प्राप्त करें। इसलिए, छात्रवृत्ति कहां और कैसे प्राप्त करें, इसके सुझावों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।
सबसे पहले, विशेष रूप से विदेश में अध्ययन कार्यक्रम के लिए उपलब्ध वित्तीय सहायता विकल्पों की तलाश करें, जिनके लिए आप जाना चाहते हैं। व्यापक और समझदारी से अपने विकल्पों का अन्वेषण करें।
आप जिस देश में अध्ययन करना चाहते हैं, वहां के सरकारी अधिकारियों के साथ जाँच करें क्योंकि कुछ देशों में सरकार अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है।
संभावित धन स्रोतों के बारे में पूछने के लिए वित्तीय सहायता कार्यालय और विदेशी भाषा विभागों से संपर्क करें।
अपने सलाहकार के साथ परामर्श करें यदि आपके प्रमुख के लिए कोई अनुदान या सहायता उपलब्ध है।
स्थानीय संगठनों जैसे कि आगा खान फाउंडेशन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम, कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमीशन, एस। हॉर्नी एजुकेशनल ट्रस्ट आदि के साथ जांचें।

यूएसए में अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति

विभिन्न कारणों से विदेशों में अध्ययन के लिए छात्रों की पहली पसंद होने में अमरीका को कोई संदेह नहीं है। इसके अलावा, यूएसए कई शीर्ष बी-स्कूलों के साथ पहले एमबीए कार्यक्रम का घर है और इस प्रकार यह एमबीए का अध्ययन करने के लिए सबसे अनुकूल गंतव्य है।
इसलिए, यहां हम उन कुछ स्कॉलरशिप की सूची दे रहे हैं, जो यूएसए में एमबीए की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें से कुछ छात्रवृत्ति विशिष्ट बी-स्कूलों द्वारा प्रदान की जाती हैं। पात्रता और अन्य पूर्व-आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानने के लिए प्रत्येक छात्रवृत्ति के विवरण की जांच करने की आवश्यकता है।
स्टैनफोर्ड रिलायंस धीरूभाई फेलोशिप
द इंडिया ट्रस्ट फैलोशिप
अख्तरली एच। टोबैकचेंला फेलोशिप
उभरती हुई अर्थव्यवस्था की फैलोशिप
जोसेफ व्हार्टन फैलोशिप
सामाजिक प्रभाव फैलोशिप
जरूरत- और मेरिट-आधारित छात्रवृत्ति
सेंटर फॉर बिजनेस एंड सोसाइटी
डोनाल्ड पी। जैकब्स इंटरनेशनल स्कॉलरशिप
विविधता छात्रवृत्ति
मेयर फेल्डबर्ग प्रतिष्ठित फैलोशिप कार्यक्रम
मैकिन्से पुरस्कार