2019 के एमबीए वर्ग में अंतर्राष्ट्रीय और जातीय विविधता - Trendy

Sunday 9 June 2019

2019 के एमबीए वर्ग में अंतर्राष्ट्रीय और जातीय विविधता


अध्ययनों से पता चलता है कि अंतरराष्ट्रीय आवेदकों को दो वर्षीय, पूर्णकालिक एमबीए कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। इसके अलावा, अमेरिका में शीर्ष बिजनेस स्कूलों की एमबीए कक्षाओं में बड़ी संख्या में देशों का प्रतिनिधित्व किया जाता है। आइए, 2019 के MBA वर्ग में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के अनुपात पर एक नज़र डालें।

2019 के एमबीए कक्षा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का औसत अनुपात

अमेरिका के शीर्ष 20 बिजनेस स्कूलों की कक्षा प्रोफ़ाइल जानकारी पर एक नज़र हमें बताती है कि 2019 के पूर्णकालिक एमबीए वर्ग में औसतन अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का अनुपात लगभग 35 प्रतिशत है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों का उच्चतम अनुपात (48 प्रतिशत) कोलंबिया बिजनेस स्कूल में पाया जा सकता है और 2016 में शुरू होने वाले दो वर्गों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। अगला येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट है जिसमें 46 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं, हालांकि यह प्रतिशत केवल है उन छात्रों का संकेत जो एक अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट रखते हैं। स्टैनफोर्ड जीएसबी स्कूल भी अंतरराष्ट्रीय छात्रों (40 प्रतिशत) के उच्च प्रतिशत के साथ शीर्ष 3 स्कूलों में शामिल है।
दूसरी ओर, 30 प्रतिशत से कम अंतरराष्ट्रीय छात्रों वाले स्कूलों में यूटी ऑस्टिन के मैककॉम स्कूल, यूएनसी केनान-फ्लैगलर और वेंडरबिल्ट ओवेन शामिल हैं। हालांकि, ये आंकड़े इस तथ्य को देखते हुए इतने बुरे नहीं हैं कि वास्तव में, इन कक्षाओं में हर चार छात्रों में से एक अंतरराष्ट्रीय छात्र है।

2019 की एमबीए कक्षा में प्रतिनिधित्व किए गए देशों की संख्या

अंतर्राष्ट्रीय विविधता को मापने के लिए एक और यार्डस्टिक उन देशों की संख्या है जो इन वर्गों में प्रतिनिधित्व करते हैं। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल ने 2019 की एमबीए कक्षा में प्रतिनिधित्व किया 68 देशों के साथ इस सूची में सबसे ऊपर है। स्टैनफोर्ड जीएसबी स्कूल 62 देशों के साथ उनके एमबीए वर्ग में प्रतिनिधित्व करने के अनुरूप है। अपने लाभ के लिए, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल का औसत वर्ग आकार से अधिक है। फिर भी, अमेरिका के 12 शीर्ष बिजनेस स्कूलों में एमबीए कोऑर्थर्स में लगभग 40 देशों का प्रतिनिधित्व किया जाता है।

2019 के एमबीए क्लास में जातीय विविधता

हालांकि बी-स्कूल वास्तविक व्यापारिक दुनिया को प्रतिबिंबित करने के लिए जातीय विविधता बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं, अल्पसंख्यक समूहों के आवेदकों की संख्या कम है। इसका एक मुख्य कारण उनकी यह भावना है कि वे B- दुनिया में मिश्रण नहीं करेंगे। फिर भी, ऐसे स्कूल हैं जो अल्पसंख्यक समूहों के छात्रों के अनुपात को बढ़ाने में कामयाब रहे हैं। कॉर्नेल जॉनसन स्कूल एक ऐसा उदाहरण है, जहां अल्पसंख्यक छात्र नामांकन 2000 में सिर्फ 5 प्रतिशत से बढ़कर 2011 में प्रभावशाली 21 प्रतिशत हो गया। इस साल, व्हार्टन विश्वविद्यालय और यूसी बर्कले – हास में जातीय विविधता (32 प्रतिशत) का उच्चतम अनुपात है।
नेशनल ब्लैक एमबीए एसोसिएशन और नेशनल हिस्पैनिक एमबीए एसोसिएशन जैसे कई संगठन इस प्रयास में एमबीए स्कूलों का समर्थन करते हैं। एक अन्य संगठन, मैनेजमेंट लीडरशिप फॉर टुमॉरो (एमएलटी) ने अल्पसंख्यक छात्रों के लिए आवेदन और साक्षात्कार प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें चलने के लिए एमबीए प्रेप प्रोग्राम शुरू किया है। इसके अलावा, कुछ संगठन अल्पसंख्यक छात्रों को एमबीए की सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा करने और उन्हें सफलतापूर्वक अपने करियर बनाने के लिए सशक्त बनाने के उद्देश्य से अल्पसंख्यक छात्रों को फेलोशिप प्रदान करते हैं। उल्लेखनीय उदाहरणों में कंसोर्टियम द्वारा ग्रेजुएट स्टडी फॉर मैनेजमेंट और रिओर्डन एमबीए फेलो कार्यक्रम में पेश की गई ट्यूशन फेलोशिप शामिल हैं।
छात्रों ने यह भी गवाही दी है कि ये कार्यक्रम वास्तव में मूल्यवान हैं और आवेदन प्रक्रिया में उनका समर्थन करते हैं। न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के स्टर्न स्कूल के एक एल्यूमना ने स्टर्न में हिस्पैनिक और काले छात्रों के संघ के मूल्य को स्वीकार किया है और कहा है कि इसने अपने निबंधों की समीक्षा करने और साक्षात्कार के दिन पर दबाव बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
एक अन्य संगठन जो अल्पसंख्यक समूहों के छात्रों की मदद करता है, वह है MBADiversity, एक बहुसांस्कृतिक NGO है जिसमें MBA योग्य व्यक्ति और व्यापारी नेता शामिल हैं। यह एनजीओ एमबीए आवेदकों को परीक्षणों के लिए तैयार करने, वित्तीय विकल्पों का पता लगाने, अलग-अलग पृष्ठभूमि के छात्रों के साथ संबंधों का पोषण करने और उन्हें बनाने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बी-स्कूलों और कंपनियों को उनकी भर्ती प्रक्रिया में समर्थन और मार्गदर्शन भी करता है और उन्हें विविध प्रतिभाओं की भर्ती करने में मदद करता है।
संक्षेप में, 2019 के एमबीए वर्ग में अंतरराष्ट्रीय और जातीय विविधता का उचित अनुपात है। इसके अलावा, अमेरिका के लगभग सभी शीर्ष बिजनेस स्कूल राजनीतिक दबावों के बावजूद आने वाले वर्षों में अपने एमबीए कक्षाओं में अंतर्राष्ट्रीय और जातीय विविधता बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं और असफलताओं।