यूके में एमबीए विदाउट वर्क एक्सपीरियंस - Trendy

Sunday 9 June 2019

यूके में एमबीए विदाउट वर्क एक्सपीरियंस



यूके में एमबीए के बिना काम का अनुभव- विदेशों में अधिकांश एमबीए स्कूल और विश्वविद्यालय कम से कम एक या दो साल के कार्य अनुभव वाले उम्मीदवारों को पसंद करते हैं। हालांकि, पूर्व कार्य अनुभव के बिना एमबीए प्रोग्राम में दाखिला संभव है। एमबीए विश्वविद्यालयों और बी-स्कूलों को काम के अनुभव वाले उम्मीदवारों को स्वीकार करने के लिए प्राथमिकता देने का मुख्य कारण यह है कि ये छात्र समूह चर्चा और मामले के अध्ययन को संभालने के लिए बेहतर होंगे। यद्यपि यूके में ऐसे विश्वविद्यालय हैं जो बिना कार्य अनुभव के एमबीए की पेशकश करते हैं, इन पाठ्यक्रमों की विश्वसनीयता की जांच करना और यह सुनिश्चित करना उचित होगा कि पाठ्यक्रम सामग्री कठोर है और किसी भी तरह से पीछे नहीं है। मिसाल के तौर पर, बिना अनुभव के एमबीए की पेशकश करने वाले कुछ विश्वविद्यालयों में खराब प्लेसमेंट सुविधाएं हैं। फिर भी, कुछ भारतीय छात्र हैं जो ऋण चुकाने के लिए अंशकालिक आधार पर काम करना चुनते हैं। यह हमेशा अनुशंसा की जाती है कि आप इसमें छलांग लगाने से पहले विश्वविद्यालय और एमबीए कार्यक्रम पर गहन शोध करें।

ब्रिटेन में एमबीए के बिना काम का अनुभव:

इनमें से अधिकांश विश्वविद्यालय प्रवेश स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन की रोमांचक दुनिया का पता लगाने की अनुमति देते हैं। पूर्व कार्य अनुभव के बिना एमबीए कार्यक्रम प्रदान करने वाले विश्वविद्यालयों में से कुछ एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय, बेडफोर्डशायर विश्वविद्यालय, कोवेंट्री विश्वविद्यालय, कार्डिफ विश्वविद्यालय, एबरडीन विश्वविद्यालय, आदि पाठ्यक्रम काम के अनुभव के बिना छात्रों की सुविधा और उन्हें सामना करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कठोर शोध और कार्य। द्वितीय श्रेणी के सम्मान की डिग्री और 5.5 के न्यूनतम आईईएलटीएस स्कोर वाले आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी।
भले ही कार्य अनुभव के बिना एमबीए कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़ रही है, बड़ी संख्या में लोग अभी भी प्रवेश प्रक्रिया में निर्णायक कारक के रूप में कार्य अनुभव के महत्व को मानते हैं। कई विद्वानों और प्रोफेसरों का मानना ​​है कि एमबीए कार्यक्रम छात्रों को शीर्ष स्तर के पदों पर काम करने में मदद करते हैं। इसलिए, ऐसे सम्मानित पदों के लिए एमबीए छात्र को शून्य कार्य अनुभव के साथ भर्ती करना जोखिम भरा हो सकता है। भले ही ज्ञान और ज्ञान के महत्व को खारिज नहीं किया जा सकता है, व्यावहारिक ज्ञान की अपनी योग्यता है।
कुछ पाठ्यक्रम प्रशिक्षकों का मानना ​​है कि कार्य अनुभव वाले छात्र संस्थान के लिए एक परिसंपत्ति हो सकते हैं और विपणन और प्रबंधन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान कर सकते हैं। किसी भी संगठन के लिए टीम वर्क का अत्यधिक महत्व है और यह कौशल कक्षा के वातावरण में अनुवादित हो जाता है। बहुत सारे प्रशिक्षक सहकर्मी से सहकर्मी सीखने के महत्व पर जोर देते हैं। कई विद्वानों का मानना ​​है कि पूर्व कार्य अनुभव के बिना उम्मीदवार पूर्णकालिक एमबीए पाठ्यक्रम के लिए जाने के बजाय प्रबंधन अध्ययन में एमएससी का विकल्प चुन सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, ऐसे छात्र हैं जो महत्वपूर्ण कार्य अनुभव प्राप्त करने और अपने पाठ्यक्रमों का अधिकतम लाभ उठाने के उद्देश्य से अपने एमबीए कार्यक्रमों के साथ-साथ अंशकालिक नौकरियों का चयन करते हैं। हालांकि, इसमें बहुत प्रयास और ऊर्जा शामिल होगी।

यूके में एमबीए विदाउट वर्क एक्सपीरियंस

अभी भी अन्य छात्र हैं जो छोटे मार्ग का विकल्प चुनते हैं और अपने शैक्षिक सलाहकारों की सिफारिश पर नकली अनुभव प्रमाण पत्र प्रदान करते हैं। हालाँकि, सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है, और इनमें से अधिकांश छात्रों को शीर्ष बी-स्कूलों में प्रवेश मिल सकता है, लेकिन बाद में कठोर पाठ्यक्रम और असाइनमेंट का सामना करना मुश्किल हो जाता है।
यूके में कई एमबीए प्रोग्राम यूएस और भारत में अधिकांश पूर्णकालिक एमबीए पाठ्यक्रमों के विपरीत एक वर्ष के पाठ्यक्रम हैं जिनकी अवधि 2 वर्ष है। हालाँकि, कोई यूके से एमबीए डिग्री हासिल नहीं कर सकता क्योंकि यूके में एमबीए प्रोग्राम अत्यधिक गहन पाठ्यक्रम हैं, जिसमें पूर्णकालिक 2-वर्षीय एमबीए प्रोग्राम के सभी तत्व शामिल हैं। वित्त, विपणन, मानव संसाधन, लेखा, अर्थशास्त्र, प्रबंधन सूचना प्रणाली और मात्रात्मक तरीके कुछ ऐसे विषय हैं जिन्हें पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।
सभी ने कहा और किया, “कार्य अनुभव के बिना एमबीए बनाम एमबीए के साथ कार्य अनुभव” पर बहस जारी है और विद्वानों की एक उचित संख्या है जो दोनों तरफ आते हैं। अंततः, पाठ्यक्रम के लाभार्थी के रूप में, निर्णय आपके हाथों में है। आप किसको महत्व देते हैं? क्या आप पहले ज्ञान प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे और फिर उस ज्ञान को अपने कार्यस्थल में लागू करने का प्रयास करेंगे या क्या आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो उद्योग में कुछ आवश्यक अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं और फिर अपने अध्ययन के पाठ्यक्रम का चयन करना चाहते हैं? कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस कोर्स को चुनते हैं, यह सुनिश्चित करें कि यह आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ संरेखित हो और आपके करियर के लक्ष्यों के साथ हाथ मिलाए।