डरहम विश्वविद्यालय: आवेदन प्रक्रिया और समय सीमा - Trendy

Sunday 9 June 2019

डरहम विश्वविद्यालय: आवेदन प्रक्रिया और समय सीमा


डरहम विश्वविद्यालय, यूके ब्रिटेन का तीसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है और शोध के लिए सबसे अधिक मांग वाले विश्वविद्यालयों में से एक है। आइए हम 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया और आवेदन की समय सीमा देखें।

डरहम विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कैसे करें?

डरहम विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने के इच्छुक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को पहले अपने देश की प्रवेश आवश्यकताओं की जांच करनी होगी। स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले भारतीय उम्मीदवारों की प्रवेश आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं:
एएए, एएबी और एबीबी स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को औसत विषय में 85% या उच्चतर स्कोर के साथ 85% (4 सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक विषयों के स्कोर सहित गणना) का औसत अंक प्राप्त करना चाहिए था।
ए * एए स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को औसत विषय में 85% या उससे अधिक के स्कोर के साथ 87% (4 सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक विषयों के स्कोर सहित गणना) का औसत स्कोर प्राप्त करना चाहिए था।
A * A * A स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को औसत विषय में 85% या उससे अधिक अंक के साथ 90% (4 सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक विषयों के स्कोर सहित गणना) का औसत स्कोर प्राप्त करना चाहिए था।
स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले भारतीय उम्मीदवारों के लिए प्रवेश आवश्यकताएँ निम्नानुसार हैं:
एक अनुमोदित भारतीय विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री (3, 4 या 5 वर्ष की अवधि) जिसमें न्यूनतम 60% – 70% संस्थान के आधार पर होता है।
इसके अलावा, गैर-देशी अंग्रेजी बोलने वालों को अंग्रेजी भाषा प्रवीणता टेस्ट के स्कोर जमा करने होंगे। कुछ पसंदीदा परीक्षण और न्यूनतम आवश्यक स्कोर इस प्रकार हैं:
आईईएलटीएस – 6.5 का न्यूनतम स्कोर (उम्मीदवार को किसी भी घटक में 6 से कम अंक प्राप्त नहीं करना चाहिए)
TOEFL iBT – 92 का न्यूनतम स्कोर (उम्मीदवार को किसी भी घटक में 23 से कम स्कोर प्राप्त नहीं होना चाहिए)
कैम्ब्रिज प्रवीणता (सीपीई): ग्रेड सी
कैम्ब्रिज एडवांस्ड (CAE): ग्रेड ए
प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए परीक्षणों और प्रवेश आवश्यकताओं की पूरी सूची के लिए आधिकारिक वेबसाइट की जांच करना उचित है।

डरहम विश्वविद्यालय आवेदन प्रक्रिया

एक बार प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद, आप आवेदन प्रक्रिया के मुख्य भाग में आगे बढ़ सकते हैं – ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।
यदि आप स्नातक पाठ्यक्रमों में से एक के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको विश्वविद्यालय और कॉलेजों में प्रवेश सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय, आपको डरहम विश्वविद्यालय – डी 86 के लिए यूसीएएस कोड के लिए कहा जाएगा। आपको कोर्स कोड भी शामिल करना होगा जो आधिकारिक वेबसाइट पर कोर्स डेटाबेस में पाया जा सकता है। आप एक बार में न्यूनतम 5 कार्यक्रमों में आवेदन कर सकते हैं, लेकिन यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप डरहम विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में विभिन्न कार्यक्रमों में आवेदन करने के बजाय एक ही कॉलेज में कार्यक्रमों के लिए आवेदन करें। आप किसी भी परिसर में पाठ्यक्रमों में आवेदन कर सकते हैं – डरहम सिटी कैम्पस या क्वीन्स कैम्पस।

आपके आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए निम्नलिखित बातों की आवश्यकता होगी:

व्यक्तिगत विवरण या प्रयोजन का कथन
कॉलेज की प्राथमिकताएं – आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए कैंपस कोड का उपयोग करके अपनी कॉलेज की प्राथमिकताएं बता सकते हैं या अधिकारियों को आपके लिए उपयुक्त कैंपस आवंटित करने की अनुमति दे सकते हैं।
आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आपको पंजीकरण शुल्क के साथ एक शैक्षणिक संदर्भ प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा।
आपके अकादमिक टेपों की स्कैन की गई प्रतियां और आपके अंग्रेजी भाषा प्रवीणता टेस्ट के स्कोर भेजने होंगे।
स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले भारतीय उम्मीदवार अपने पाठ्यक्रम के आधार पर उपलब्ध छह प्रकार के आवेदन पत्रों में से एक को भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के छह प्रकार हैं:

एमबीए

स्नातकोत्तर अनुसंधान (शिक्षा, एडीडी या व्यवसाय में पेशेवर डॉक्टरेट की मांग करने वाले उम्मीदवार, डीबीए को यह फॉर्म भरना चाहिए)
स्नातकोत्तर सिखाया कार्यक्रम
पूर्व-भाषा अंग्रेजी भाषा
छात्र रिकॉर्ड्स फॉर्म
समर स्कूल – इंटरनेशनल
एक बार जब आप अपना आवेदन पत्र चुन लेते हैं, तो आपको निम्नलिखित प्रस्तुत करना होगा:
व्यक्तिगत विवरण – कृपया सुनिश्चित करें कि आप सही विवरण का उल्लेख कर रहे हैं क्योंकि यह भविष्य में समस्याओं को जन्म देगा।
शैक्षिक योग्यता और वर्तमान योग्यता का विवरण जो आप लागू कर रहे हैं
दो अकादमिक रेफरी के नाम और पते
उद्देश्य का कथन
शैक्षिक टेप की प्रतियां, अंग्रेजी भाषा प्रवीणता टेस्ट, सीवी, काम के नमूने, आदि के स्कोर।

डरहम विश्वविद्यालय आवेदन की समय सीमा 2019

अधिकांश स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में वर्ष भर आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। हालांकि, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के मामले में विशिष्ट समापन तिथियों की जांच करना उचित है।