यूके में एमबीए डिस्टेंस लर्निंग- एमबीए पत्राचार - Trendy

Sunday 9 June 2019

यूके में एमबीए डिस्टेंस लर्निंग- एमबीए पत्राचार


यूके में एमबीए डिस्टेंस लर्निंग- ऑनलाइन पाठ्यक्रम और डिस्टेंस लर्निंग मोड छात्रों को कहीं से भी और किसी भी समय इंटरनेट पर अध्ययन करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, एमबीए को उन्नत व्यवसाय, प्रबंधन और नेतृत्व कौशल की तलाश करने वाले पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक अधिक वरिष्ठ भूमिका में प्रगति के लिए अपने मौजूदा अनुभव को औपचारिक बनाने के लिए आवश्यक हैं। यूके में एमबीए डिस्टेंस लर्निंग के कई कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत हैं। शिक्षण मॉड्यूल ऑनलाइन शिक्षण प्रणालियों के माध्यम से वितरित किए जाते हैं। छात्र अक्सर ऑनलाइन समूह चर्चा और समूह सीखने की गतिविधियों में शामिल होते हैं। इसके अलावा, अंशकालिक एमबीए कार्यक्रमों को ऑनलाइन आधार (दूरस्थ शिक्षा मोड) पर आगे बढ़ाया जा सकता है। फिर मिश्रित या संकर कार्यक्रम हैं जो आवासीय अवधि और ऑनलाइन अध्ययन मोड के संयोजन पर जोर देते हैं।

क्यों एमबीए डिस्टेंस लर्निंग?

उच्च शिक्षा में एमबीए सबसे महंगा पाठ्यक्रमों में से एक है, और इस मांग के बाद योग्यता को जोड़ने के लिए एक लागत प्रभावी तरीका पत्राचार के माध्यम से अध्ययन करना है। इस तरह से किसी के पास स्नातक होने के बाद नौकरी में नियमित वेतन आता है, लेकिन यह काम, अध्ययन और परिवार की मांगों के कारण बहुतों के लिए विकल्प नहीं है। दूसरा फायदा यह है कि छात्र कक्षाओं से अपनी वर्तमान व्यावसायिक भूमिकाओं में सीखने और फिर अपनी अगली कक्षा में प्रतिबिंब के लिए इस व्यावहारिक आवेदन पर बैंक में आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे कार्यक्रमों में आवेदन करने से पहले पेशेवरों और विपक्षों का वजन करें।

यूके के शीर्ष संस्थान जो संबंधित विषयों में एमबीए डिस्टेंस लर्निंग और मास्टर्स प्रदान करते हैं:

लॉरेटपूल ऑनलाइन शिक्षा के साथ साझेदारी में यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल: विश्वविद्यालय फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार शीर्ष eLearning संस्थानों में से एक है।
स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज (SOAS): कॉलेज लंदन विश्वविद्यालय से संबद्ध है
एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज कैंपस
सफोल्क विश्वविद्यालय, इप्सविच
Ashridge Business School: इसे एसोसिएशन ऑफ MBAs (AMBA), EQUIS और AACSB – यूके, यूरोपीय और अमेरिकी मान्यता निकायों से ट्रिपल मान्यता प्राप्त है।
नॉर्थम्प्टन विश्वविद्यालय
केस बिजनेस स्कूल
एडिनबर्ग नेपियर यूनिवर्सिटी
शिक्षा संस्थान, लंदन विश्वविद्यालय
प्रवेश की आवश्यकताएं
प्रवेश आवश्यकताओं के दो प्रकार हैं: शैक्षणिक और खुले प्रवेश मार्ग। इच्छुक छात्रों के लिए एक अनुमोदित संस्थान से स्नातक की डिग्री और दो-तीन साल का कार्य अनुभव होना अपेक्षित है। जो उम्मीदवार न्यूनतम शैक्षणिक मानकों को पूरा नहीं करते हैं, वे अभी भी ओपन एंट्री मार्ग के माध्यम से नामांकन के लिए पात्र हो सकते हैं, जिसके लिए उन्हें अधिक कार्य अनुभव की आवश्यकता है। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को यह भी संतोषजनक प्रमाण देना होगा कि उन्हें लिखित और बोली जाने वाली अंग्रेजी (IELTS पर 6.5) का पर्याप्त ज्ञान है।

एमबीए दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों के लिए विशेषज्ञ एमबीए (सूची व्यापक नहीं है):

एमबीए (नेतृत्व)
एमबीए (अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन प्रबंधन)
एमबीए (वित्त और बैंकिंग)
एमबीए (मार्केटिंग)
एमबीए (सूचना प्रबंधन)
एमबीए (कला प्रबंधन)
तेल और गैस प्रबंधन